औपनिवेशिक शिक्षा की दुविधा, एक आधुनिक भाषा के रूप में फ्रांसीसी का उपयोग
औपनिवेशिक शिक्षा की दुविधा, एक आधुनिक भाषा के रूप में फ्रांसीसी का उपयोग, असफल छात्रों की फ्रांसीसी शिक्षा नीति , टोंकिन फ्री स्कूल
[ The dilemma of colonial education, the use of French as a modern language, French education policy of unsuccessful students, Tonkin Free School ]
औपनिवेशिक शिक्षा की दुविधा
फ्रांसीसी उपनिवेशवाद एक सभ्य मिशन के विचार से प्रेरित था । फ्रांसीसियों का मानना था कि वे वियतनाम में आधुनिक सभ्यता का विस्तार कर रहे थे । वियतनाम में आधुनिक शिक्षा प्रणाली की शुरुआत करते समय फ्रांसीसी अधिकारी स्वयं दुविधा ( Dilemma ) में थे । औपनिवेशिक शक्ति को शिक्षित स्थानीय श्रम बल की जरूरत थी , लेकिन शिक्षित वियतनामी फ्रांसीसी अधिकारियों के बारे में सवाल उठा सकते हैं । इसके अतिरिक्त वियतनाम में रहने वाले फ्रांसीसियों को यह भी चिंता रहने लगी थी कि स्थानीय लोगों में शिक्षा के प्रसार से कहीं उनके व्यवसाय और नौकरियाँ न छिन जाएँ । इन लोगों में शिक्षक , दुकानदार और पुलिसवाले शामिल थे ।
एक आधुनिक भाषा के रूप में फ्रांसीसी का उपयोग
• वियतनाम के अभिजात वर्ग चीनी संस्कृति से शक्तिशाली रूप से प्रभावित थे । अपनी शक्ति को मजबूत करने के लिए फ्रांसीसियों को इस चीनी प्रभाव का सामना करना पड़ा , इसलिए उन्होंने पारंपरिक शैक्षणिक प्रणाली ( Traditional Education System ) को व्यवस्थित रूप से हटा दिया और वियतनामियों के लिए फ्रांसीसी किस्म के स्कूल स्थापित किए ।
• वियतनाम के अभिजात वर्गों द्वारा प्रयोग की जाने वाली चीनी भाषा को बदलना पड़ा । किस भाषा को स्वीकार किया जाना चाहिए , इसके बारे में दो अलग राय थीं - फ्रांसीसी या वियतनामी ।
( 1 ) फ्रांसीसी के समर्थक कुछ नीति निर्माताओं ( Policy - Makers ) ने शिक्षा के माध्यम के रूप में फ्रांसीसी भाषा का उपयोग करने की आवश्यकता पर बल दिया । उन्होंने सोचा कि इस भाषा को सीखने से वियतनामी फ्रांस की संस्कृति और सभ्यता से परिचित हो जाएँगे । .
( 2 ) वियतनामी के समर्थकों में अन्य विचारकों के समूह थे , जो फ्रेंच के निर्देशन का एकमात्र माध्यम था । उन्होंने सुझाव दिया था कि छोटी कक्षाओं में वियतनामी और बड़ी कक्षाओं में फ्रांसीसी भाषा में शिक्षा दी जानी चाहिए , जो एक उचित माध्यम होगा ।
असफल छात्रों की फ्रांसीसी शिक्षा नीति
• केवल वियतनामी अभिजात वर्ग ही स्कूल में नामांकन कर सकता था । जो अन्य वर्ग स्कूल में नामांकन करा लेते थे , उनमें से कुछ ही ऐसे होते थे , जो अपनी पढ़ाई सफलतापूर्वक संपूर्ण कर पाते थे ।
• अधिकतर विद्यार्थियों को तो परीक्षा में जान - बूझकर फेल कर दिया जाता था । यह नीति इसलिए अपनाई गई थी कि वे उच्च पदों की नौकरियों के लिए योग्य न हो सकें । स्कूल की पुस्तकों में फ्रांसीसियों और उनके शासन का गुणगान किया गया था , लेकिन वियतनामियों की आदिम और पिछड़े वर्ग के रूप में आलोचना भी की गई थी ।
टोंकिन फ्री स्कूल
• वर्ष 1907 में पश्चिमी शैली की शिक्षा देने के लिए टोंकिन फ्री स्कूल खोला गया , जिसमें विज्ञान , स्वच्छता और फ्रांसीसी भाषा की कक्षाएँ संचालित की जाती थीं । स्कूल का दृष्टिकोण आधुनिक दिखना था । स्कूल ने पश्चिमी शैलियों को अपनाने को प्रोत्साहित किया , जैसे कि शॉर्ट हेयरकट , आधुनिक ड्रेस कोड आदि ।
• वियतनामियों के लिए यह अपनी पहचान को पूरी तरह बदलने की बात थी , क्योंकि वे पारंपरिक रूप से लंबे बाल रखते थे । वियतनाम के शिक्षकों और विद्यार्थियों ने फ्रांसीसी निर्देशों का पालन नहीं किया । शिक्षक कभी - कभी पाठ संशोधित करके उनकी आलोचना करते थे । . .
फ्रांसीसी नीति के खिलाफ छात्र आंदोलन
• वर्ष 1926 में साइगॉन नेटिव गर्ल्स स्कूल में एक घटना से छात्रों के मध्य एक आंदोलन उत्पन्न हो गया । यह आंदोलन कक्षा में एक सीट पर बैठी वियतनामी छात्रा से फ्रांसीसी छात्रा के लिए सीट खाली करने के लिए कहने पर हुआ था । जब उसने इनकार कर दिया , तो उसे स्कूल से निष्कासित कर दिया गया । इसके अतिरिक्त अन्य छात्राओं ने उसे समर्थन दिया , तो उन्हें भी स्कूल से निष्कासित कर दिया गया , लेकिन इस घटना ने आगे जाकर आंदोलन का रूप ले लिया ।
• नियंत्रण से बाहर निकलने की स्थिति को देखते हुए प्रधानाचार्य ने सभी छात्रों को कक्षा में वापस ले लिया । इसके अतिरिक्त छात्रों ने वियतनामियों को उच्च पदों पर नौकरी पाने से रोकने के लिए सरकार की नीति का विरोध किया । इस प्रकार उन्होंने ' यंग अन्नान ' ( Young Annanese ) जैसे विभिन्न राजनीतिक दलों का गठन किया और ' अन्नानीज स्टूडेंट ' ( Annanese Student ) जैसी राष्ट्रवादी पत्रिकाओं ( Nationalist Journals ) को प्रकाशित करना शुरू कर दिया । फ्रांसीसी शासक वियतनामियों को हीन और फ्रांसीसियों को श्रेष्ठ मानने लगे ।
चेक प्वॉइंट
1 . वियतनाम ने औपचारिक स्वतंत्रता कब प्राप्त की थी ? 2. फ्रांस ने चीन को कब हराया ?
3. औपनिवेशिक शिक्षा की दुविधा को स्पष्ट कीजिए ।
4. टोकिन फ्री स्कूल कब खोला गया ?
Post a Comment